♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

नेपाल और भूटान ही नहीं बल्कि इन देशों में भी बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय टूरिस्ट

क्या आपको पता है कि आप बिना वीजा के बहुत से देशों की यात्रा कर सकते हैं. इन देशों में जाने के लिए आपको वीजा लेने की जरूरत नहीं होती. अगर आप वीजा के झंझट में नहीं पड़ना चाहते और विदेश भी घूमना चाहते हैं, तो इन देशों की सैर कर सकते हैं. अक्सर लोगों को लगता है कि बिना वीजा सिर्फ नेपाल और भूटान ही घूमा जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके अलावा भी कई सारे देश हैं, जहां भारतीय टूरिस्ट बिना वीजा के सैर कर सकते हैं. इन देशों में एयरपोर्ट पर आपसे कोई वीजा नहीं मांगा जाएगा.

भारतीय पासपोर्ट से ही कर सकते हैं इन देशों में ट्रैवल

इन देशों में आप भारतीय पासपोर्ट से ही ट्रैवल कर सकते हैं. वैसे तो ऐसे देशों की संख्या काफी है, लेकिन हम आपको यहां कुछ देशों के बारे में बताएंगे जहां आप अपने भारतीय पासपोर्ट के जरिए ही घूम सकते हैं और यहां के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों को देख सकते हैं. आपको बता दें कि कोरोना के चलते पिछले दो सालों से पर्यटकों का घूमना-फिरना बंद हो गया था जिसके बाद अब धीरे-धीरे सैलानी घरों से बाहर निकल रहे हैं और देश एवं विदेश की प्रसिद्ध जगहों पर सैर कर रहे हैं.

नेपाल और भूटान

नेपाल और भूटान की सैर के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है. यहां आप बिना वीजा के ही घूम सकते हैं. इन देशों के टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को देख सकते हैं. अगर आप इन दोनों ही देशों की सैर की योजना बना रहे हैं, तो आपको वीजा के झंझट को नहीं झेलना पड़ेगा.

मकाऊ और इंडोनेशिया

भारतीय नागरिकों को मकाउ में जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप यहां आसानी से घूम सकते हैं. मकाउ में दुनियाभर से काफी तादाद में टूरिस्ट आते हैं. यह पर्यटकों का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशंस है. इसी तरह से आप बिना वीजा के थाइलैंड भी घूम सकते हैं और यहां के प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को देख सकते हैं.

मालदीव, बोलीविया और मालावी

आप बिना वीजे के मालदीव, बोलीविया और मालावी भी घूम सकते हैं. इन देशों में जाने के लिए आपसे वीजा नहीं मांगा जाएगा. इसके अलावा, आप बारबाडोस, कुक आइलैंड्स, अल साल्वाडोर, ग्रेनेडा और मकाऊ भी बिना वीजा के घूम सकते हैं.

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275