♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Electronic Products: सस्ते हो सकते हैं TV, Computers और Smartphones,Spare parts के दाम 80 प्रतिशत तक घटे दिवाली के बाद से कम हो गई है मांग

अगर आप टीवी, कंप्यूटर और स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद खरीदने जा रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। कंपनियां इन उत्पादों के दाम जल्द घटा सकती हैं। दरअसल, पिछले 12 महीने से विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की मांग में कमी आई है। वहीं, कोविड काल में रिकॉर्ड स्तर तक पहुंची माल ढुलाई की लागत अब घटकर करीब 10 फीसदी रह गई है। इसके साथ ही इन उत्पादों से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जों की कीमतों में भी 60-80 फीसदी तक की गिरावट आई है। यही कारण है कि कंपनियां अब मांग बढ़ाने के लिए इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों के लिए कीमतें घटा सकती हैं।

इसलिए पड़ा मांग पर असर

भारत में टीवी, मोबाइल फोन के कैमरे, चिप जैसे उत्पादों की मांग पिछले साल की दिवाली के बाद से कम हो गई है, क्योंकि ग्राहकों ने ज्यादा महंगाई, ब्याज दरों में वृद्धि और तकनीकी क्षेत्र में नौकरी के नुकसान के कारण खर्च कम कर दिया है। जनवरी से मार्च तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 16 फीसदी व कंप्यूटर बाजार में 30 फीसदी की गिरावट हुई है।

साढ़े छह लाख रुपये के मुकाबले माल ढुलाई 70 हजार तक आई

कोविड के दौरान चीन से कलपुर्जों की कंटेनरों से ढुलाई की लागत साढ़े छह लाख रुपये प्रति कंटेनर तक पहुंच गई थी। यह अब घटकर 70 हजार से 80 हजार रुपये तक रह गई है। साथ ही, सेमीकंडक्टर चिप और कैमरा मॉड्यूल सहित सभी स्मार्टफोन कलपुर्जों की कीमतें अब तक के निचले स्तर पर हैं। सभी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों और माल ढुलाई की कीमतें लगभग उसी स्तर पर हैं, जितनी कोविड से पहले थीं। कुछ मामलों में मांग में वैश्विक गिरावट और कुछ देशों में मंदी के कारण भी कीमतें कम हो गई हैं।

बढ़ सकता है कंपनियों का लाभ मार्जिन

लागत घटने से इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों का परिचालन लाभ मार्जिन भी बढ़ सकता है। डिक्सन टेक्नोलॉजीज, हैवेल्स और ब्लू स्टार जैसी कंपनियों ने पिछली तिमाही के वित्तीय परिणाम में यह संकेत दिया था कि इस साल उनके मार्जिन में सुधार की संभावना है।

ऐतिहासिक स्तर पर सेंसेक्स-निफ्टी

मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच बैंकिंग, वित्तीय और पूंजीगत वस्तुओं के शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंचकर बंद हुए। सेंसेक्स 466.95 अंक चढ़कर 63,384.58 पर बंद हुआ। निफ्टी 137.90 अंक के साथ 18,826 पर बंद हुआ। एक दिसंबर, 2022 को सेंसेक्स 63,284.19 और निफ्टी 18,812.50 के ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ था।

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Close
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275